क्या मैं शाकाहारी भोजन पर एथलीट बन सकता हूँ?
यह सवाल हम से अनेक ने किया होगा और कई विरोधाभाषी सूचनाओं के साथ हमने मर्सी फ़ोर एनिमल के सहयोगी कर्स्टन डीडरिच का नजरिया जानना चाहा।

तो... क्या आप शाकाहारी भोजन अपनाकर एथलीट बन सकते हैं?

मुझे कसरत करना पसंद है और मेरे लिए यह जरूरी है कि मैं अपने शरीर को वह इंधन दूँ जिसकी जरूरत इसे दौड़ने, स्ट्रेच करने या वजन उठाने के लिए होती है। मैंने पाया है कि शाकाहारी भोजन मुझे अधिक ऊर्जा मिलती है और मुझे कसरत के बाद रिकवर करने में तेजी से मदद मिलती है। अधिक पोषक और कम दाह के साथ यह अच्छा और केवल अच्छा ही है।

मस्सल्स को ज़्यादा फ़िटनेस क्रेडित मिलता है मगर एक एथलीट के लिए एक मजबूत अस्थिपंजर जरूरी है। मांसाहारी उप्तादों के मुकाबले शाकाहारी भोजन अधिक अवशोष्य कैल्सियम प्रदान करते हैं, जो आपके रक्त को एसीडीफ़ाई करता है। इस खतरनाक परिस्थिति से लड़ने के लिए आपके शरीर को आपकी हड्डियों से कैल्सियम लेना पड़ता है, परिणामस्वरूप हड्डियाँ कमजोर हो जाती है जो अच्छा नहीं है।

यद्यपि मैं ने अधिक से अधिक साबुत अनाज़ खाने की कोशिश करता हूँ लेकिन मुझे सब्जियों का रस (vega-shakes) और वेज स्नैक्स वार जो कि वेजेटेरियन एथलीट के लिए खासकर बने होते हैं, पसंद हैं। यदि मैं यह कर सकता हूँ, और ये लोग कर सकते हैं तो, आप भी कर सकते हैं!

ध्यान देने योग्य: किसी भी कसरत या आहार साधना से पहले अपने डाक्टर से जरूर संपर्क करें।

और यदि कोई शक, कोई सवाल हो तो हमें लिख भेजिए, chooseveg-in@mercyforanimals.org पर।
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार