ऑस्ट्रेलिया में वेगन चीज़ से चल रहा है डोमिनोज़
फेसबुक पर पिछले साल के ग्राहक सर्वेक्षण के जवाब में, डोमिनोज़ ने अपने ऑस्ट्रेलियाई केन्द्रों पर पिछले दिनों वनस्पतिक चीज़ प्रस्तुत किया था। लेकिन कंपनी को शायद यह अनुमान नहीं था कि इतने सारे लोग होंगे जो वनस्पति आधारित विकल्प पसंद करते हैं।

मेट्रो के अनुसार, वनस्पतिक मोज़ेरेला चीज़ अमेरिकी कंपनी फॉलो अप हार्ट द्वारा बनाई गई है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में डोमिनोज़ के सीईओ, निक नाइट कहते हैं:

हमें पता था कि सोशल मीडिया पर इस उत्पाद के लिए भारी माँग के बाद प्रतिक्रिया तो बड़ी होनी ही थी। लेकिन हमें यह नहीं पता था कि यह इ्तना बडा होने वाला था। हम उत्साहित हैं कि ग्राहक इस उत्पाद को उतना ही पसंद कर रहे हैं जितना हम करते हैं और हम चीज़ के विकल्प उपलब्ध कराने में सक्षम हो गए हैं जिसके अनुमोदन का संकेत पूर्णतः शाकाहारी ग्राहकों ने भी दिया है।

ऑस्ट्रेलिया में वनस्पति आधारित भोजन वास्तव में बुलंदी पर है। मिंटेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में शाकाहारी उत्पादों की संख्या में 92 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा बाजार अनुसंधानकर्ता आईबीआईएसवर्ल्ड ने पाया कि ऑस्ट्रेलिया में डेयरी मुक्त दूध भी तेजी से बढ़ रहा है। देश के वनस्पतिक दूध उद्योग का अनुमानित मूल्य 153 मिलियन डॉलर है और 2024 तक इसके 35 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

विश्व स्तर पर, वनस्पति आधारित बाजार में पिछले साल 3.1 अरब डॉलर की बिक्री हुई, और प्लांट बेस्ड फूड्स एसोसिएशन और द गुड फूड इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शाकाहारी पनीर , आइसक्रीम, और दही जैसे डेयरी विकल्प की खरीद में 20 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि के साथ इनकी कुल बिक्री 7000 करोड़ डॉलर से अधिक रही।

दुग्ध उत्पादों के उपभोग में यह गिरावट गायों के लिए अच्छी खबर है, जिनके साथ फ़ैक्ट्री फ़ार्मों पर मात्र दूध बनाने वाली मशीनों जैसा व्यवहार किया जाता है। गायों को जबरन गर्भधारण और भयानक परिस्थितियों के अधीन रखा जाता है। उनके बच्चों को जन्म के कुछ समय बाद ही उनकी माँ से अलग कर दिया जाता है। नर बछरों को वील (मांस) के लिए मार दिया जाता है। मादा बछरियों को फिर से डेयरी के झुंड में शामिल होने के लिए मजबूर कर दिया जाता है। कई सालों तक पीड़ा एवं दुर्व्यवहार के चक्र में फंसे रहने के बाद जब उनकी दूध देने की क्षमता समाप्त हो जाती है तो उन्हे वध के लिए भेज दिया जाता है।

है न हृदयविदारक? देखिये मर्सी फॉर एनिमल द्वारा किए गये गुप्त-जांच की यह वीडियो:


शामिल होइए उन करोड़ों लोगों में जो डेयरी और अन्य पशु-उत्पादों छोड़कर एवं दयापूर्ण वनस्पतिक आहार अपनाकर इस क्रूर उद्योग का बहिष्कार कर रहे हैं। शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार