पारिवारिक चिंताएं
आपने शाकाहारी भोजन अपनाकर बहुत अच्छा निर्णय लिया है, लेकिन आपका परिवार आपके लिए समस्याएं खड़ी कर रहा है। घबराएं नहीं, हम भी इस स्थिति से गुज़र चुके हैं! आपके परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए ये रहे कुछ टिप्स।

उनपर बदलने के लिए दवाब न डालें

कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहता कि कोई दूसरा उसकी आलोचना करें या उसे टोके। अगर वे आपसे कुछ सीखना चाहते हैं, तो आपसे खुद ही पूछ लेंगे। और यह सामान्य दृष्टिकोण न केवल सबको खुश रखने के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह धीरे-धीरे आपके परिवार को उनकी खाने की आदतों में बदलाव लाने में भी सहायक रहेगा।


इसे आसान बनाएं

आपके घर का खाना बनाने वाले के लिए जितना हो सके चीज़ें आसान बनाएं। खाना बनाने में उनकी मदद करें। इस तरह घर का खाना बनाने वाले को दो अलग-अलग भोजन नहीं बनाने पड़ेंगे।

उनकी सुनें

जो आपके परिवार के लिए महत्वपूर्ण है, उसे अपने लिए भी महत्वपूर्ण बनाएं। अगर वे आपके स्वास्थ्य के बारे में या भोजन के मूल्यों के बारे में परेशान हैं, तो उन्हें बताएं कि आप उनकी परेशानी समझ सकते हैं। भोजन के सस्ते आइडिया और उचित पोषण के बारे में जो भी आप इस वेबसाइट पर सिखते हैं, उस जानकारी को उनके साथ बाँटें।

उनके लिए एक आदर्श बनें

उनके लिए शाकाहारी भोजन का आदर्श बनें। आपके परिवार को आपकी सोच को पूरी तरह अपनाने में थोड़ा समय अवश्य लग सकता है, पर हमेशा आशावादी बने रहें। अगर आप उनके साथ सब्र रखते हैं, और स्वस्थ और दयालु रहते हैं, तो कुछ समय बाद वे आपकी सोच को अपना लेंगे।
अगला पृष्ठ
सामाजिक प्रश्न