भोजन की थाली


फल

फल न केवल जलयोजन (हाईड्रेशन) के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि ये फाइबर, पॉटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्त्रोत भी होते हैं। सेब, संतरे, ब्लूबेरी और ब्लैकबैरी की गिनती सबसे पौष्टिक फलों में की जाती है।

सुझाव: अपने दिन की शुरुआत फलों की स्मूथी से करें। अपने दैनिक कोटे को पूरा करने का ये एक आसान और शानदार तरीका होता है।



सब्जियां

सरल शब्दों में कहा जाए तो सब्ज़ियाँ इस संसार की सर्वाधिक स्वास्थ्यप्रद भोजन हैं। गोभी, ब्रोकली, मिर्चें व पालक दुनिया की सबसे ज़्यादा पौष्टिक सब्ज़ियाँ हैं।

सुझाव: अपने भोजन में इन इन्द्रधनुष रंगो की सब्ज़ियों को खा कर देखें! सब्ज़ियों के मनमोहक रंग उनमें मौजूद पोषक तत्वों से आते हैं।


नट और बीज

बादाम व बीज आदि न केवल प्रोटीन और आयरन मेवे व बीज न केवल प्रोटीन और आयरन के बेहतरीन स्रोत होते हैं, बल्कि वे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मज़बूत बनाते हैं। मूँगफली का मख्खन, अखरोट, बादाम और कद्दू के बीज सबसे पौष्टिक स्रोतों में गिने जाते हैं।

सुझाव: दिन में कभी भी एक मुठ्ठी बादाम खा कर देखें। ये दिन के बीचोबीच आपकी सारी भूख मिटा देंगे।






बीन्स और दाल

बीन्स और दालें प्रोटीन और आयरन के बेहतरीन स्रोत होते हैं। बीन्स, मूँग, मसूर, छोले और टोफू (सोयबीन से बना एक पदार्थ) सबसे अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं।

सुझाव: हमेशा अपने फ्रिज में बीन्स का डिब्बा ज़रूर रखें। यह सलाद व स्नैक्स बनाने के काम आ सकते हैं।





अनाज और स्टार्च की सब्ज़ियाँ

अनाज एवं स्टार्च-युक्त सब्ज़ियाँ फाइबर, प्रोटीन और आयरन के अच्छे स्रोत होते हैं। भूरे रंग के चावल, पास्ता, जई का आटा, दलिया एवं शकरकंदी बेहतरीन स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में से हैं।

सुझाव: परिष्कृत सफ़ेद अनाज की तुलना में साबुत अनाज कम संसाधित किए जाने के साथ अधिक पौष्टिक होते हैं।



पूरी तरह से शाकाहारी बनें?

अपने वेजन आहार में इन प्रमुख तत्वों को शामिल करना न भूलें!

विटामिन डी और बी १२

यदि आप किसी भी पशु उत्पाद का उपयोग नही करते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप अपने नज़दीकी सुपरमार्केट या फार्मसी जा कर अपने दैनिक विटामिन बी १२ व डी के कोटे को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट खरीदें।
अगला पृष्ठ
प्रोटीन के सबसे बढ़िया स्रोत