भारत का पहला वनस्पतिक व्यंजन वाला फ़ुड ट्रक
“भारत में, भारत के लिए, भारत द्वारा” वनस्पति आधारित प्रोटीन उत्पाद बनाने वाली कंपनी गुड डॉट ने पिछले साल देश भर में सर्वप्रथम मांस के वनस्पतिक विकल्प को बाज़ार में उतारा था। स्टीफ़न डाउन्स, दीपक परिहार और अभिषेक सिन्हा द्वारा बनाया गया वनस्पतिक मांस इतना बहुपयोगी है कि इसका इस्तेमाल अनेक प्रकार के पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में किया जा सकता है।

लेकिन अब भारत की अग्रणी वनस्पति आधारित मांस कंपनी पूर्णतः शाकाहारी व्यंजनों से भरपूर पहला फ़ुड ट्रक ला रही है। पशु कल्याण एवं पर्यावरण की रक्षा के प्रति समर्पित, गुड डॉट यह सुनिश्चित करने में लगी है कि भारत के लोग अपने ज़ायके से समझौता किए बगैर, मांस के सेहतमंद एवं स्वादिष्ट वनस्पतिक विकल्पों का आनंद ले सकें। जबकि भारत की 70 प्रतिशत आबादी पशु-उत्पादों का भक्षण करती है, देश भर में जलवायु-परिवर्तन एवं स्वास्थ्य समस्यायों से लड़ने के लिए गुड डॉट बिल्कुल सही समय पर आया है।


उदयपुर, अहमदाबाद, भिलवारा, पटना, बंगलोर और जयपुर या लखनऊ में लगने वाले ये आहार-यान (फ़ुड-ट्रक) भारत में अपनी तरह के पहले आयोजन होंगे। गुड डॉट इस साल के अंत तक अन्य बारह शहरों में भी इन्हें उतारने की योजना बना रही है।

इसकी आहार-सूची में शामिल वनस्पतिक चिकेन और स्टिअर फ़्राय न केवल आपकी जीभ को संतुष्टि देते हैं बल्कि जेब पर भी हल्के हैं। कुछ उत्पाद तो पचास रुपये की कम कीमत पर भी उपलब्ध होंगे। इसके व्यंजन अभी से हमारे मुँह में पानी भर रहे हैं।


सबसे बेहतर बात तो यह है कि गुड डॉट के उत्पाद न केवल जीएमओरहित और प्रीजर्वेटिवमुक्त हैं, बल्कि ये हिंसामुक्त भी हैं। ये फ़ैक्ट्री फ़ार्म पर घोर अत्याचार से हज़ारों पशुओं को बचायेंगे।

फ़ैक्ट्री फ़ार्मों पर हर साल 300 करोड़ से अधिक पशु नारकीय जीवन जीने के बाद मार दिए जाते हैं। वनस्पति आधारित प्रोटीन चुनकर आप हर साल 30 स्थलीय पशुओं को आजीवन पीड़ा से बचा सकते हैं।

जानना चाहते हैं कि गुड डॉट उत्पादों को अजमाते वक्त हम क्या सोच रहे थे? यहाँ क्लिक कीजिए।

दयापूर्ण वनस्पतिक आहार शैली अपनाने के लिए तैय्यार हैं लेकिन पता नहीं कि क्या करें तो वृहत जानकारी के लिए आज ही डाउनलोड कीजिए हमारा मुफ़्त शाकाहारी स्टार्टर गाइड
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार