आयरन युक्त खाद्य पदार्थ
आपको यह तो मानना ही होगा कि आयरन महत्वपूर्ण है। अगर आपको स्वस्थ कोशिकाएं, त्वचा, नाखून और बाल चाहिए, तो आपको आयरन की आवश्यकता है। अपने ऊर्जा के स्तरों को अधिक रखने के लिए और शरीर को सुंदर रखने के लिए, नीचे दिए गए स्वादिष्ट और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।

दाल

इस पृथ्वी के सर्वाधिक स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में से एक, दाल, आयरन, प्रोटीन से भरपूर और चरबी से मुक्त होती है। इसे सूप या दाल बनाकर खाएं या चावल के ऊपर डालकर खाएं। दालें सस्ती होने के साथ आपके भोजन में आयरन की मात्रा भी बढ़ा देती हैं।

जई

जाड़े के मौसम में सुबह के नाश्ते की अच्छी शुरुआत आयरन और फायबर से युक्त जई से करें जो आपको पूरे दिन की शक्ति प्रदान करता है। जई में सोया, दूध, मुंगफली, सूखे मेवे, ताज़े फल, दालचीनी, भूरी शक्कर का उपयोग करके एक स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करेंl

टोफू

टोफू में आयरन और प्रोटीन भारी मात्रा में होते हैं और इसे आप अपनी भुनी हई सब्ज़ियों के साथ या ग्रिल करके खा सकते हैं। सख्त या एक्सट्रा सख्त किस्म का टोफू खरीदें। इसे आप अपने मनपसंद मसालों और चटनियों के साथ स्वादिष्ट बनाएँl

बीन्स

बीन्स पूरे जगत में एक प्रमुख आहार है। यह आयरन से भरपूर एक स्वादिष्ट और सस्ता आहार है। बीन्स को अपनी करी, सूप या किसी भी अन्य स्वादिष्ट व्यंजन में डालें या इसे चावल के साथ खाएं और इसका मज़ा लें।

हरे पत्ते की सब्ज़ियाँ

आपकी माँ ने हमेशा आपको ये खाने के लिए कहा है - तो उनका मान रखिए! पालक और विशेष रूप से कोलार्ड जैसी पत्तेदार सब्ज़ियाँ आयरन और अन्य पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती हैं। अगर इसका स्वाद आपको अच्छा नहीं लगता, तो आप इसे सोया के दूध, केले और ठंडे किये गए फलों के साथ खा सकते हैं। आपको यह स्वाद अच्छा लगेगा।

सूखा हुआ जरदालू

सलाद या दलिया में या दिन में कभी भी एक स्नैक के रूप में बढ़िया, सूखा हुआ जरदालू आयरन और फाइबर से भरपूर होती है। यह अपने आप में एक स्वादिष्ट मीठा फल है और बेक की गई चीज़ों को फलों का स्वाद देता है।

सलाह :

क्या आपको प्यास लगी है? चाय तथा कॉफी के साथ अगर लिया जाए तो शरीर के लिए आयरन जज़्ब करना कठिन हो जाता है। परंतु, यदि इसे विटामिन सी के साथ लिया जाए, तो यह आसानी से जज़्ब हो जाता है। इसलिए, एक गिलास संतरे का रस पीना न भूलें।
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