एमएफ़ए के नये खुलासे मे मुर्गीखानों पर भयंकर अत्याचार का पर्दाफ़ाश
पिछले सप्ताह मर्सी फॉर एनिमल ने कनाडा के सबसे बड़े मुर्गीखानों में से एक का चौंकाने वाला गुप्त-वीडियो फुटेज रिलीज़ किया।

अन्य भयानक दुर्व्यवहारों में, जाँचकर्ता ने एक दिन के मुर्गी के बच्चे को ज़िन्दा दफ़नाने जैसी घटनाओं को दर्ज़ किया है। कन्वेयर बेल्ट पर गिरने के बाद, फ़ैक्ट्री-फ़ार्मों के उपकरण के धातु किनारों से टकराकर बेचारे चूजे की गर्दन टूट गई और वह मरने से पहले पीड़ा से बुरी तरह छटपटाता रहा। एक अन्य घटना में, 25,000 से अधिक स्वस्थ मुर्गियों को जिंदा दफ़ना दिया गया था क्योंकि एक चिकेन के लिए एक आदेश रद्द कर दिया गया था।

हम पर विश्वास नहीं हो रहा न? आप स्वयं देख लीजिए।


फुटेज को कनाडा के सबसे बड़े पोल्ट्री प्रोसेसर मेपल लॉज फार्म्स के स्वामित्व वाले ओन्टारियो के फ्लेमिंग पिक्स में रिकार्ड किया गया था। यह पहली बार नहीं है जब मेपल लॉज फार्म पर जानवरों का दुरुपयोग किया गया है। मैपल लॉज फार्म्स वधशाला में किए गये पिछले एमएफए एक्सपोज़र में परिवहन के दौरान मौत के लिए जमे हुए अनगिनत मुर्गियों का खुलासा हुआ था है और बिजली का झटका देने से पहले धातु की बेड़ियों से टकराकर चोटिल हो चुकी मुर्गियों को पूरे होशो-हवास में गर्दन काटकर मार दिया गया था। भविष्य की घटनाओं का अनुमान करना हो या छुपी हुई वस्तुओं के प्रक्षेप-पथ को याद रखना, मुर्गे-मुर्गियाँ बेहद ही चतुर एवं संवेदनशील होते हैं। उनमें आत्म-नियंत्रण एवं बेहतर आहार के लिए प्रतीक्षा करने जैसे गुण भी होते हैं। ये दोनों गुण स्वयंजागरुकता के लक्षण हैं। मुर्गे-मुर्गी अनुक्रम में अपनी स्थिति का आकलन कर सकते हैं।

दुर्भाग्यवश, मुर्गे-मुर्गियों के साथ इस पृथ्वी पर सबसे अधिक दुर्व्यवहार किया जाता है। वास्तव में, खाने के लिए मारे जाने वाले स्थलीय़ प्राणियों में 92 प्रतिशत मुर्गे होते हैं और ये सबसे दयनीय जीवन जीते हैं।

सौभाग्य से, मुर्गे के मांस के बदले मानवीय एवं वनस्पति आधारित विकल्प अत्यंत सुलभता के साथ उपलब्ध है।

एक नेक उद्देश्य के लिए अपनी थालियों से मुर्गे एवं अन्य पशुओं को हटाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहाँ क्लिक कीजिए।
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार