नेटली पोर्टमैन का मर्मस्पर्शी भाषण: वे शाकाहारी क्यों हैं!
27वें वार्षिक पर्यावरण मीडिया पुरस्कारों के अवसर पर, शाकाहारी हस्तियों ने मांसाहार के पर्यावरणीय प्रभाव को उजागर करने के लिए मंच पर प्रभावशाली उपस्थिति दर्ज़ करवाया।

रेशम सिमंस द्वारा शाकाहारके बारे में भावुक भाषण के बाद, अविरत प्रतिबद्धता पुरस्कार प्राप्तकर्ता और अकादमी पुरस्कार विजेता फ़िल्मकार नेटली पोर्टमैन, जो कि खुद शाकाहारी हैं, माइक पर आकर जोरदार तरीके से अपनी बात रखी।

उन्होंने हर किसी से इस वर्ष के आरंभ में टेल्युरायड पे आयी अपनी नई वृत्तचित्र, ईटिंग एनिमल देखने का आग्रह किया। अपने जीवन में अधिकांशतः शाकाहारी और पिछले छह वर्षों से पूर्णतः वनस्पतिक आहार ग्रहण करने वाली पोर्टमैन ने आगे कहा कि फ़ैक्ट्री फ़ार्मिंग अधिकांशतः हमारे हवा, पानी और भूमि को प्रदूषित करने के लिये जिम्मेदार हैं जो कि हमारे गरीब समुदायों को भी असंगत रूप से प्रभावित करता है। तो हमें हर दिन तीन बार यह सोचना चाहिए और हम अपने पर्यावरण के साथ क्या कर रहे हैं। आप दिन में एक बार और यहाँ तक कि सप्ताह में एक बार भी पशु-उत्पादों को नहीं खाने का संकल्प कर परिवर्तन ला सकते है।

वह बिल्कुल सही हैं। फैक्ट्री फार्म कम-आय वाले समुदायों से भेदभाव करते हैं, जो पर्यावरण के व्यापक विनाश के अलावा गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य और पर्यावरणीय न्याय के मुद्दों का कारण बनता है।

देखिए पोर्टमैन का मर्मस्पर्शी भाषण


यह समय है कि पर्यावरण आंदोलन तथ्यों पर विचार करें। एक मांसाहारी व्यक्ति एक पर्यावरणविद कभी नहीं हो सकता।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने पाया कि वैश्विक मानव प्रेरित कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन का पंद्रह प्रतिशत भाग फ़ार्म्ड पशुओं द्वारा उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड के कारण होता है। इसमें भी मांस और दूध उत्पादन उद्योग अग्रणी हैं। वास्तव में, दुनियाँ भर के सभी कार, वायुयान और अन्य परिवहन माध्यमों से संयुक्त रूप से जितना ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन होता है उससे कहीं अधिक खाद्य-पशुओं द्वारा होता है।

वनस्पतिक आहार न केवल पर्यावरण के लिए अनुकूल है बल्कि यह फ़ैक्ट्री-फ़ार्मों पर आजीवन पीड़ित न जाने कितने पशुओं की भी सुरक्षा करता है। भोजन के लिए पाले और मारे जाने वाले जानवरों को अकल्पनीय क्रूरता, कठोर कारावास, क्रूर अंगभंग और हिंसक मौतों का शिकार होना पड़ता है।

पर्यावरण की सुरक्षा में सेलिब्रिटी रसेल सीमन्स और नेटली पोर्टमैन में जैसे लोगों की सूची में शामिल होना चाहते हैं? पर्यावरण-अनुकूल वनस्पतिक आहार के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए!
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार