वजन घटाने के लिए शाकाहारी भोजन है सबसे अच्छा
हम्म...! वजन थोड़ा कम करना चाहते हैं? आप ऐसे अकेले नहीं हैं। एक अध्ययन में पता चला है कि लगभग 51 प्रतिशत लोग वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन बहुतों के लिए यह सबसे एक कठिन काम साबित हो रहा है।

क्या शाकाहारी (vegan) भोजन इस समस्या का एक समाधान हो सकता है? क्वार्ट्ज (Quartz) की रिपोर्ट है कि जनरल इंटरनल मेडिसिन के जर्नल के एक नए अध्ययन के अनुसार, शाकाहारी भोजन वजन कम करने का एक बहुत अच्छा उपाय हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने 12 विभिन्न अध्ययनों से डेटा संकलित कर एक चौंकाने वाला परिणाम पर पहुँचे। सिर्फ़ शाकाहारी आहार पर आश्रित प्रतिभागियों ने अन्य आहारसेवी लोगों की तुलना में साढ़े चार पाउंड ज़्यादा वजन घटाया। और इनमें से पूर्ण शाकाहारी (vegan) प्रतिभागी ने अविश्वसनीय रूप से औरों से साढ़े पाँच पाउँड ज़्यादा वजन में कामयाब रहे!

अध्ययन के अनुसार, "साबुत अनाज, फल और सब्जियों का प्रचुर मात्रा में सेवन अनुकूल परिणाम में अहम भूमिका निभा सकता है।"

एक शाकाहारी आहार न केवल वजन घटाने में सहायक है बल्कि इससे जीवन के उम्मीद को बढ़ते, हृदयरोग की संभावना में कमी और मधुमेह (डायबिटिज) को निष्प्रभावी होते देखा गया है। इन कारणों से कई डॉक्टर लोगों को शाकाहारी आहार अपनाने का आग्रह कर रहे हैं।

तो आप क्यों नहीं कोशिश करते? मजेदार शाकाहारी व्यंजनों की रेसिपी और आपके नए व निश्चित रूप से कारगर आहार के साथ बने रहने के टिप्स के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार