टेस्को का नया शाकाहारी स्टीक कर देगा इंगलैण्ड जाने पर मजबूर
शाकाहारियों, खुशी मनाओ! एक प्रेस-रिलिज के अनुसार, इंगलैण्ड के सुपरमार्केट चेन टेस्को ने घोषणा किया है कि वह मई के अंत तक वनस्पति आधारित स्टीक बेचना शुरु कर देगा।

स्टीक के निर्माता विवेरा को वर्ष 2018 में ही इसके कई करोड़ उत्पादन की उम्मीद है। कंपनी वर्तमान में प्रति सप्ताह दस लाख से अधिक मांस के विकल्पों का उत्पादन करती है। विश्व का पहला सुपरमार्केट चेन और यूरोप का सबसे बड़ा सुपरमार्केट चेन टेस्को 400 से अधिक ठिकानों पर वनस्पति आधारित स्टीक की बिक्री करेगा। कंपनी अपने उत्पाद-शृंखला को जून तक निदरलैण्ड एवं इस वर्ष के अंत तक जर्मनी और फ़्रांस जैसे देशों तक विस्तारित करने की तैय्यारी कर रही है।

विवेरा के गर्ट जैन गोबर्ट ने कहा:

खुशबू, स्वाद, और खाने में यह वास्तविक स्टीक से मुश्किल से कोई अंतर रखता है और हमें विश्वास है कि यह उत्पाद उपभोक्ताओं की विशाल जरूरतों को पूरा करेगा। हमारे स्वास्थ्य एवं पर्यावरण तथा पशु-कल्याण के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम कम से कम मांस खाएँ। उन्नत एवं उत्तम गुणवत्ता वाले वनस्पतिक उत्पाद यहाँ अहम भूमिका निभा सकते हैं।

फ़्रन्टिअर्स इन न्युट्रिशन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार भारी मांस उत्पादों के मुकाबले वनस्पति आधारित आहार निश्चित रूप से पर्यावरण के लिए बेहतर हैं। फ़ैक्ट्री-फ़ार्मिंग के लिए अत्यधिक ऊर्जा की आवश्यकता एवं भारी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के कारण सयुंक्त राष्ट्रसंघ समेत अनेक संस्थान लोगों से पर्यावरण के अनुकूल आहार-शैली अपनाने का अनुरोध कर रहे हैं।

वर्ष 1990 से मांस के वनस्पतिक एवं शाकाहारी विकल्पों का उत्पादन कर रही कंपनी विवेरा, 23 यूरोपीय नगरों में उपलब्ध , लगभग 25,000 सुपरमार्केट में 40 भिन्न-भिन्न उन्नत वनस्पतिक उत्पादों की बिक्री करती है।

देखिए, कंपनी द्वारा प्रस्तुत उत्पाद का परिचय-वीडियो


यह न केवल पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि अधिकाधिक वनस्पति आधारित उत्पाद का अर्थ है अधिकाधिक पशुओं को फ़ैक्ट्री फ़ार्मों के पीड़ित जीवन से मुक्ति। यद्यपि कई यूरोपीय देशों में विश्व का कठोरतम पशु-कल्याण कानून हैं लेकिन कई संस्थाओं द्वारा किए गये गुप्त-जाँचों में पता चला है कि पर्दे के पीछे पशु-अत्याचार बेलगाम चल रहा है। स्वीस पशु अधिकार ग्रुप Pour l’Egalité Animale ने हाल ही में अपनी जान बचाने के लिए संघर्षरत पशुओं के साथ फ़ार्म के कर्मचारियों के लड़ने की घटना का पर्दाफ़ाश किया था। एक समय तो दो-दो कर्मचारी अपनी जान बचाने के लिए लड़ रहे एक बकरे को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

आप स्वयं देख लीजिए।


दयापूर्ण वनस्पतिक आहार अपनाकर अत्याचारजनित पशु-उत्पादों का त्यागकर, पशु-हिंसा को नकारने के लिए हम में से हर कोई पूर्णतः समर्थ है। पहले से अधिक वनस्पति आधारित विकल्प की उपलब्धता के साथ वास्तव में पशु उत्पादों को त्यागने का इससे अधिक अच्छा समय नहीं हो सकता। वनस्पतिक आहार-शैली के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार