बदलने के तरीके

खुद के लिए दया भाव दिखाएं:

अगर आप मांस खाना छोड़ना चाहते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि या तो आप पूरी तरह से इसे छोड़ दें या बिल्कुल भी न छोड़ें। कई लोगों के लिए यह बदलाव धीरे-धीरे ही लाया जा सकता है। आपका लक्ष्य चाहे पूरी तरह शाकाहारी बनना हो या कम मांस खाना हो, ये रहे आपके लिए कुछ विकल्प जो आपको यह बदलाव लाने में मदद कर सकते हैं। और याद रखें, यह कोई सबसे आगे निकलने की प्रतियोगिता नहीं है। यदि कुछ ऐसे पकवान हैं जो आपको बहुत पसंद हैं, तो उन्हें अभी छोड़ने की बिल्कुल आवश्यकता नही है। यदि आप वापिस मांसाहारी भोजन की तरफ़ जाते भी हैं, तो आप फिर से शुरु कर सकते हैं।

अपने घर को मांस-मुक्त बनाएँ:

कुछ लोगों के लिए बाहर की तुलना में घर पर शाकाहारी भोजन करना ज़्यादा आसान होता है। आपके घर में जितना भी मांस है उसका उपयोग कर लें, और फिर आपने फ्रिज में बीन्स, साबुत अनाज, सब्ज़ियाँ, मेवे, सूप और अन्य मांस-मुक्त पदार्थ भरने की कोशिश करें। आप अपने पसंदीदा पकवानों के ऐसे व्यंजन आज़मा सकते हैं जो जानवरों के प्रति क्रूर नहीं हैं और नए मज़ेदार व्यंजनों को भी अपना सकते हैं।


सर्वाधिक पीड़ा को रोकें:

क्या आप जानवरों की प्रति हिंसा के खिलाफ़ हैं, परंतु आप पूरी तरह मांस खाना नहीं छोड़ सकते हैं? तो उन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन से निकलकर शुरु करें जो सबसे ज़्यादा जानवरों को पीड़ा पहुँचाते हैं। हम सबसे ज़्यादा चिकन और मछली खाते हैं – और पूरी दुनिया में यही जानवर सबसे ज़्यादा यातनाएं सहते हैं। चिकन, अंडे और मछली की जगह अन्य पदार्थों का उपयोग करके आप अत्यधिक जानवरों के प्रति की जाने वाली हिंसा को रोक सकते हैं।

तुरंत ही शाकाहारी बनें:

अगर आप एक ही बार में मांस खाना छोड़ना चाहते हैं, तो याद रखें कि हममें से कोई भी पूर्ण रुप से सही नही होता है। यदि आप खुद को एक बार न रोक पायें, तो कोई बड़ी बात नही है। आप अपने अगले भोजन से एक नई शुरुआत कर सकते हैं, या फिर ऊपर दिए गए मार्गों में से कोई एक अपना सकते हैं। पहले ही दिन सफल होने से बेहतर वह विकल्प होता है जो आप आसानी से धीरे-धीरे अपना सकें।
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