वायरल वीडियो :  दो भागों में कटा टुना ! फिर भी ज़िन्दा !! 
दो भाग में कटने के बाद भी अधमरा पीले दूम वाले टुना का एक भयावह वीडियो आज कल इंटरनेट पर छाया हुआ है। मैशेबल के अनुसार, यह क्लिप युतका सुज़ुकी द्वार पोस्ट किया गया था और इसमे दिख रहा है कि मछली को डेढ़ मिनट तक मोटे डंडे से पीटा जा रहा है।

आप खुद देखिये भयावह वीडियो&
मछली महसूस करने वाली और सांस लेने वाली प्राणी है। सच कहें तो कई बार दुनिया के अनेक वैज्ञानिकों ने यह उल्लेख किया कि स्थलीय प्राणियों की तरह मछली भी दर्द महसूस करती है। मछलियों जिस तरह से खुशी और दुख महसूस करती हैं, इस आधार पर आप उसकी तुलना कुत्ते, बिल्लियों और अन्य जानवरों से भी कर सकते हैं।

एक आदमी सिर्फ़ यह महसूस ही कर सकता है कि पूरे होश में दो भागों में काटे जाना कितना भयानक अत्याचार है और इसमें जीव को कितनी पीड़ा होती होगी।

दुख की बात है कि इस तरह की घटनायें आजकल सामान्य है। एक मतस्य हत्या केन्द्र पर मर्सी फ़ोर एनिमल द्वारा 2011 में किये गये एक गुप्त जाँच में पर्दाफ़ाश किया गया कि किस बेरहमी से जीते-जी ही मछलियों की त्वचा उतार दी जाती है। बेचारी मछलियाँ एक तरफ़ आक्सीजन के लिये छटपटाती रहती हैं और दूसरी तरफ़ उनका चमरा उतारा जा रहा होता है। उन्हें मारक आघात पहुँचाया जाता है और वे वहाँ काम करने वाले लोगों की चाकू से अपनी जान बचाने के लिये संघर्ष करती रहती हैं।

देखिये:


मछलियों और अन्य पशुओं की मदद के लिये जो सर्वोतम काम हम कर सकते हैं वह यह कि उन्हें अपनी थाली से हटा दें। ज़्यादा जानकारी के लिये यहाँ क्लिक कीजिये।
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार