मल्लिका शेरावत: वनस्पतिक आहार कोई दीवानगी नहीं, एक जीवन शैली है
हर दिन, अधिक से अधिक लोग दयपूर्ण शाकाहारी आहार अपना रहे हैं। लेकिन बॉलीवुड अभिनेत्री और पूर्व मॉडल, मल्लिका शेरावत इस विचार से सहमत नहीं हैं कि शाकाहार महज एक "दीवानगी" है, बल्कि वे इसे "स्वस्थ जीवनशैली की चाहत" कहती है।

यह अभिनेत्री अब पूरे भारत में शाकाहार का विस्तार करने के लिए काम कर रही है। शेरावत ने सिम्पली सिनेमा डॉट इन को बताया:

भारत में शाकाहार को बढ़ावा देने के लिए मेरे पास बहुत सी योजनाएं हैं। मैं भारतीय थाली में शाकाहारी व्यंजन परोसने के लिए एक दोस्त के रेस्तरां के साथ हाथ मिला रही हूं। मैं कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजनों को गति देने के लिए कई अंतरराष्ट्रीय शेफ से सम्पर्क करने की योजना बना रही हूं। यदि लोग एक बार यह देख लें कि शाकाहारी व्यंजन किस प्रकार पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं, तो वे निश्चित रूप से एक स्वस्थ एवं डेयरीमुक्त जीवन-शैली अपनायेंगे।

दुनिया भर में कई हस्तियाँ और राजनेता वनस्पतिक जीवन-शैली अपना रहे हैं। भारत में केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, पूर्णतः शाकाहारी एवं एक मुखर पशु कार्यकर्ता हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा था कि हर बार जब आप एक गिलास दूध पीते हैं, तो याद रखें कि यह एक दुखी, पीड़ित माँ से आता है, जिसका बच्चा उसकी आंखों के सामने मारा गया था और जब वह दूध देना बंद कर देगी तो उसे भी मार दिया जाएगा।"

शेरावत भारत में वनस्पतिक आहार शैली के विकास में तेजी लाने वाले अनेक लोगों में से एक हैं। इस साल, भारत स्थित वनस्पतिक दुग्ध कंपनियों ने बड़े निवेश हासिल किए हैं, और स्वच्छ मांस कंपनियों ने घोषणा की है कि "हिंसारहित मांस" 2025 तक भारतीय बाजारों में पहुँचने के लिए तैयार है। मुंबई का पहला पूर्णतः शाकाहारी रेस्तराँ इस महीने उद्घाटन के लिए तैयार है, जबकि भारत की पहली वनस्पति आधारित मांस कंपनी की शुरुआत पिछले साल ही हुई थी।

शाकाहार में यह उछाल न केवल आपके स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए बल्कि दुनिया भर में फ़ैक्ट्री-फ़ार्मों पर पीड़ित पशुओं के लिए भी एक अच्छी खबर है।

हम मल्लिका शेरावत के साथ पूर्णतः सहमत हैं, जिन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "अगर मुझे शाकाहारी होने के बारे में सबसे अच्छी बात चुननी पड़ी, तो यह मेरा स्पष्ट विवेक है।"

निरीह पशुओं के हित में आवाज़ उठाने वाले अन्य सेलिब्रिटीज़ के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

पशु उत्पादों को पूरी तरह दूर करना चाहते हैं? शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।
व्यंजनों, नए उत्पाद टिप्स, और बहुत कुछ के साथ सूचित रहें
और शाकाहारी समाचार